ताजा ख़बरेंदुनियादेशब्रेकिंग-न्यूज़राज्यशिक्षाहोम

उत्तर प्रदेश जिला फिरोजाबाद सिरसागंज श्री एमडी जैन इंटर कॉलेज में प्रवक्ता जिला विज्ञान क्लब के अश्वनी कुमार जैन ने विद्यार्थियों को संचारी रोगों के प्रति किया गया जागरूक | (  वरिष्ठ ब्यूरो प्रमुख सन्नेश कुमार गुप्ता के साथ राजेश शर्मा की खास रिपोर्ट )

( फिरोजाबाद सिरसागंज श्री एमडी जैन इंटर कॉलेज में प्रवक्ता जिला विज्ञान क्लब के अश्वनी कुमार जैन ने विद्यार्थियों को संचारी रोगों के प्रति किया गया जागरूक )

उत्तर प्रदेश जिला फिरोजाबाद के जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन ने विद्यार्थियों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया। उन्होंने मलेरिया, डेंगू ,वायरल बुखार, पेचिस आदि संचारी रोगों के विषय में जागरूक किया। अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि संचारी रोग में वर्तमान समय में डेंगू बुखार अत्यधिक घातक है। डेंगू बुखार एक प्रकार का संचारी रोग है, जिसके मुख्य लक्षण अत्यधिक तीव्र बुखार आना, अत्यधिक शरीर एवं सिर दर्द होना है। यह बीमारी वयस्कों की तुलना में बच्चों में अधिक फैलती है। यह वायरस द्वारा फैलता है, जिसके विभिन्न टाइप 1,2,3,4 आदि होते है। यह बीमारी मलेरिया की भाँति एडीज मच्छर के काटने से फैलती है, जो व्यक्ति को दिन में काटता है। जिस दिन डेंगू वायरस युक्त मच्छर किसी व्यक्ति को काटता है, उसके 3 से 5 दिनों में उसमें डेंगू के लक्षण प्रदर्शित हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए एडीज मच्छर को प्रजनन से रोकें एवं मच्छर से काटने से बचाएं। अपने घर के आसपास पानी एकत्रित न होने दें, रूकी हुई नालियों को साफ कर दें, रूम कूलरों एवं फूलदानों का पानी साफ कर दें एवं फ्रीज की ट्रे को भी स्वच्छ कर दें। इसके साथ ही अपने घर के आसपास को स्वच्छ करें एवं सभी नागरिकों को इसके प्रति जागरूक करें। यदि कोई भी व्यक्ति इस बीमारी से संक्रमित हो जाता है, उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग में दीजिये। विद्यालय के प्रधानाचार्य नीरज कुमार जैन ने सभी विद्यार्थियों को संचारी रोगों से बचाव एवं सावधनी रखने के उपाय बताए। इस अवसर पर संजय कटारा, निर्भय जैन, राजेश सक्सेना, श्रीमती साधना मोडवेल, स्वाति जैन, सारिका कुलश्रेष्ठ, प्रीती जैन, रंजना जैन, सरिता जैन आदि के साथ समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहे।

(  वरिष्ठ ब्यूरो प्रमुख सन्नेश कुमार गुप्ता  की खास रिपोर्ट )

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close