उत्तर प्रदेश गोरखपुर में मूसलाधार बारिश से किसानों के खिले चेहरे महंगे डीजल और धूप से किसानों को मिली राहत । ( धन्नजय सिंह की खास रिपोर्ट )

( गोरखपुर में मूसलाधार बारिश से किसानों के खिले चेहरे महंगे डीजल और धूप से किसानों को मिली राहत )

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बुधवार भोर से मौसम सुहावना बना हुआ है।सुबह तीन बजे से मूसलाधार बारिश हो रही है।बारिश से भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है।पिछले तीन दिनों से आसमान में बादल मंडरा रहे थे और बुधवार भोर से बारिश शुरू हो गयी है।बारिश से किसानों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है,क्योंकि इस समय धान की रोपाई चल रही है।ऐसे में बारिश होने से किसानों पर महंगे डीजल की मार कम पड़ेगी।

लोगों को मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

गोरखपुर में कई दिनों से भीषण गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया था।सूरज की तपन से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया था।दोपहर के समय लोग घरों से कम निकलते थे और अगर घर से निकलते थे तो ठंडा पेय पदार्थ और गमछा लेकर ही निकलते थे।वैसे तो गोरखपुर में 17 जून से ही मानसून की दस्तक का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने कर दिया था,लेकिन बारिश के आगमन का इंतजार बढ़ता ही जा रहा था।

किसानों को मिली बड़ी राहत

मानसून के देरी से आने के कारण किसान भी काफी परेशान थे। किसानों को नलकूप और पंपिंग सेट का सहारा लेकर धान की रोपाई करनी पड़ रही थी।इससे किसानों की लागत भी ज्यादा लग रही थी,लेकिन बुधवार सुबह भोर से ही मूसलाधार बारिश से किसानों को काफी राहत मिलेगी।लगातार कड़ी धूप से किसानों की जेबों पर आर्थिक बोझ बढ़ने लगा था। कड़ाके की धूप के कारण फसलों में अधिक पानी लगाना पड़ रहा था।

किसानों के नहीं सताएगी धान सूखने की चिंता

गोरखपुर में मानसून के बने रहने की वजह से शुक्रवार तक तापमान 27 से 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है।बारिश के साथ मौसम में 90 फीसदी नमी रहेगी और 19 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलती रहेगी।इस सप्ताह मौसम ठंडा होने की वजह से रोपाई के बाद धान सूखने की चिंता किसानों को नहीं रहेगी।

samacharlive24

Back to top button
error: Content is protected !!