औरया जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बाढ स्टेरिंग ग्रुप एंव सूखा प्रबंधन के सम्बन्ध में बैठक हुई सम्पन्न। ( पंकज सिंह राणावत की खास रिपोर्ट )

( जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बाढ स्टेरिंग ग्रुप एंव सूखा प्रबंधन के सम्बन्ध में बैठक हुई सम्पन्न )

उत्तर प्रदेश औरैया जिलाधिकारी नेहा प्रकाश की अध्यक्षता में बाढ़ स्टेरिंग ग्रुप , सूखा प्रबन्धन के सम्बंध में कलेक्ट्रेट स्थित मानस सभागार में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जनपद में बाढ़ के लिहाज से संवेदनशील इलाकों में संभावित बाढ़ से पूर्व की गयी तैयारियों की समीक्षा की, साथ ही बाढ़ चौकियों, आश्रय स्थलों, बाढ़ के दौरान फैलने वाली संक्रामक बीमारियों आदि के बारे में संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए । जिलाधिकारी ने बाढ़/सूखा से निपटने के लिए विभागावार कार्य योजना बनाये जाने के निर्देश सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिये । उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि शत प्रतिशत हैंडपंपों को क्रियाशील रखते हुए स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित रखी जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को बाढ़ के दौरान किसी भी संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए आवश्यक और जीवन रक्षक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए । यमुना के किनारे स्थित ग्रामो में जहॉ बाढ़ आने का खतरा बना रहता है वहॉ पर लोगो को जागरूक करने के साथ ही नावो व नाविको एवं गोताखोरो को नामित करने के निर्देश संबंधितों को दिए। जिलाधिकारी ने तहसील औरैया, अजीतमल के एसडीएम को अपने-अपने तहसीलों में बाढ़ से बचाव के दृष्टिगत किए जा रहे प्रबंधों एवं आवश्यक व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि बाढ़ संभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर स्थानीय लोगों से किसी भी संभावित समस्या के बारे में पहले से ही जानकारी प्राप्त कर इसका निस्तारण सुनिश्चित करा लिया जाए । अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) महेंद्र पाल सिंह संबंधित अधिकारियों को बाढ़ चौकी व शेल्टर होम, नालों की सफाई, सूखा से निपटने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में तालाबो / पोखरो को समय पर भरने के आदेश दिये। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को पशुओ को पर्याप्त पानी और पशुओं के टीकाकरण, उनके लिए भूसे की उपलब्धता, आवश्यक दवाओं की व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिये । बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक दिगम्बर कुशवाहा , डिप्टी कलेक्टर गरिमा सोनकिया, उप जिलाधिकारी सदर राकेश कुमार, उप जिलाधिकारी अजीतमल रामअवतार,अधिशाषी अभियंता सिचाई ,आपदा विशेषज्ञ सहित सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारी आदि उपस्थित रहें ।

( पंकज सिंह राणावत की खास रिपोर्ट )

samacharlive24

Back to top button
error: Content is protected !!